Thursday, March 13, 2014

Pakistani Al Qaida fuelling Shia-Sunni war in Syria पाकिस्तानी अलक़ायदा सीरिया में शिया सुन्नी लड़ाई को बढ़ावा दे रहा है

मसूद मकरम, न्यु एज इस्लाम
24 मार्च, 2013
सीरिया में राष्ट्रपति बशर अलअसद के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह ने शुक्रवार को उस समय भयानक रूप धारण कर लिया जब एक कट्टर  सुन्नी मुस्लिम धार्मिक नेता शेख अलबूती को एक मस्जिद में बम धमाके में मौत हो गयी। लोकतांत्रिक सुधारों के लिए चालीस बरस के  असद की तानाशाही के खिलाफ सामाजिक विद्रोह का नेतृत्व अलक़ायदा गुट का संगठन जबहतुल नुस्रा द्वारा किया जा रहा है और जो असद सरकार के खिलाफ लड़ रहा है। सेकुलर, कट्टरपंथी, वामपंथी और आतंकवादियों के जैसे असंगठित लड़ाकू समूहों के मैदान में  होने के कारण दिनों दिन वहाँ की राजनीतिक स्थिति जटिल होती जा रही है। सुन्नी आलिम शेख अलबूती सीरिया के शिया अलवी राष्ट्रपति के खिलाफ शक्ति के स्रोत थे और राष्ट्रपति बशर अलअसद के खिलाफ सुन्नी बहुमत लड़ रहा है।
पूर्व सैन्य अधिकारियों और सिपाहियों पर आधारित फ्री सीरियन आर्मी एक ऐसा ग्रुप है जो काफी हद तक सेकुलर है और सीरिया की तानाशाही के खिलाफ लड़ने वाले प्रमुख बलों में से एक है। हालांकि, अलनुस्रा जो अलकायदा का एक गुट है, वो भी एक प्रमुख शक्ति है और जो कि कट्टरपंथी इस्लामी विचारधारा का प्रतिनिधित्व करता है। धमाके में शेख अलबूती की हत्या ने अपने सांप्रदायिक और राजनीतिक विरोधियों को खत्म करने की अलकायदा शैली के आत्मघाती बम धमाकों की शुरुआत के संकेत दिये हैं। सभी विपक्षी समूहों ने बम धमाकों की निंदा की है और ये बताता है कि धमाका अलक़ायदा गुटों के द्वारा किया गया हो सकता है। 
 

No comments:

Post a Comment